Pujya Rajan ji Maharaj Biography | पूज्य राजन जी महाराज

नमस्कार दोस्तो तो आज हम जानेंगे जाने माने कथा वाचक श्री (Pujya Rajan Ji Maharaj Biography) पूज्य राजन जी महाराज का जीवन परिचय के बारे मे उनकी जीवनी, हम उनके भजन (bhajan), कथा (kath), राम कथा , pravachan, उनकी फीस (fees) आदि हम इस पोस्ट के द्वारा बताने वाले है। पूज्य राजन जी महाराज के बारे मे और भी कई सारी रोचक बातो को जानेंगे।

पूज्य राजन जी महाराज का जीवन परिचय (Biography)

पूज्य राजन जी महाराज एक बहुचर्चित जाने माने कथा वाचक है। लाखों युवा इन्हे अपना आदर्श मानते है। कई सारे कथा वाचक है जैसे अनिरुधाचार्य जी महाराज, पंडित प्रदीप मिश्रा आदि बहुत अच्छा कथा प्रवचन कहते है। भजन कहते है। केवल पूज्य राजन जी महाराज भारत के एक मात्र कथा वाचक है। जिन्हे युवा में सबसे ज्यादा लोकप्रिय माना जाता  है। लाखो युवाओं के ये आदर्श है। इन्हे की वजह से युवाओं में कथा के प्रति भजन के प्रति रुचि पैदा की।

Pujya Rajan ji Maharaj Biography
Pujya Rajan ji Maharaj Biography

पूज्य राजन जी महाराज का जन्म वेस्ट बंगाल के कोलकाता में एक ब्राह्मण परिवार में हुआ था। बचपन से इनमे आध्यात्मिक में विशेष रुचि थी, इसलिए वे अभी एक कथा वाचक और एक महान पंडित है। (pujya rajan ji maharaj biography) महाराज जी का असली नाम श्री राजन तिवारी है। इनकी प्रारंभिक शिक्षा की बात करे तो, इन्होने अपने प्रारंभिक शिक्षा वेस्ट बंगाल के कोलकाता के एक सरकारी स्कूल से की है।

इनका ये मानना है की कोई भी विद्यार्थी क्षमता उसके स्कूली से नही जानी जाती है, पड़ने वाला विद्यार्थी किसी भी स्कूल में पढ़ सकता है। अगर उसमे पड़ने की रुचि होती है तो वो कही भी पढ़ सकता है। pujya rajan jee को फिर कोलकाता से ही अपना ग्रेजुएशन पूरी की और BSc में Chemistry के तहत अपनी पढ़ाई पूरी की, पढ़ाई पूरी कर के पूज्य राजन जी ने कोलकाता में ही एक कंपनी में नौकरी करते थे। इनका पूरा परिवार कोलकाता में ही रहता है।

Pujya Rajan Ji Maharaj Ka Bhajan | पूज्य राजन जी महाराज के भजन

वर्ष 2003 में वे भूषण जी महाराज जी में संपर्क में आए, महाराज जी भूषण जी महाराज को अपना आराध्य अपना गुरु मानते है। क्योंकी जब वे उनके संपर्क में आए थे तब ही वे एक महान कथा वाचक बने, फिर सन. 2011 से कोलकाता से ही इन्होने कथा वाचन चालू किया था। तब से आज तक वे सीता राम की कथा करते है। ये बहुत ही सुंदर कथा कहते है, इनका सीता राम का भजन बहुत ही लोकप्रिय है।

पूज्य राजन (pujya rajan ji maharaj ka pravachan) जी महाराज कहते है की आज कल की युवाओं को रामायण को देखना ही नहीं चाहिए, पड़नी चाहिए और उससे अपने जीवन में स्वीकार करना चाहिए। पूज्य राजन जी महाराज की कथा युवा सुनते है। इसलिए महाराज जी के कई सारे युवा भक्त है और कई लोग उन्हें अपना आदर्श मानते है। 

Pujya Rajan Ji Maharaj Fees | पूज्य राजन जी महाराज फीस

जाने माने कथा वाचक पूज्य राजन जी महाराज जो की एक प्रसिद्ध व्यक्ति है वे अपने कथाओं से सब मन मोह लेते है। पूज्य राजन जी महाराज राम जी की कथा करते है। यह अपने कथा के कितने पैसे लेते है, बहुत ही जाज पड़ताल के बाद पता चला की पूज्य राजन जी महाराज अपने कथा और भजनों में लाखो रुपेय लेते है, जो की उनके कथा व्यवस्था में लगते है। ताकि कोई भी वक्त जन को अपने कथा के दौरान कोई कष्ट न हो और वे आराम से अपनी कथा और भजन को  आनंद से सुन सके।

Pujya Rajan Ji Maharaj Ki Ram Kath | पूज्य राजन जी महाराज की राम कथा

लाखो दिलो पर राज करने वाले श्री पूज्य राजन जी महाराज अपने राम कथा से लोगो को आध्यात्मिक ज्ञान देते है। इनके राम कथा बड़े ही लोकप्रिय है। इनका एक भजन सीता राम सीता राम सीता राम कहिए बड़ा ही प्रसिद्ध हुआ था बहुत से लोगो को यह भजन पसंद आया था, जी हां दोस्तो यह भजन पूज्य राजन जी महाराज का ही है। यह अपने राम कथा की लिए जाने जाते है। राम जी की प्राय भक्त पूज्य राजन जी महाराज अपने आराध्य के विचार और उनके विद्या हमरे बीच भिखेरते रहते है।

आशा करते है आपको हमारा ये पोस्ट Pujya Rajan ji Maharaj Biography पसंद आया होगा। Comment करे जरूर बताये और अपने दोस्तों के साथ शेयर करे।

Leave a Comment