Bhrigu Samhita PDF In Hindi & Gujarati | भृगु संहिता

नमस्कार दोस्तों आपको यहाँ Bhrigu Samhita PDF in hindi देने वाले है। आप यह Bhrigu Samhita in Hindi के बारे में भी जान पाएंगे। यह एक Original book है, जो की Geeta Press ली गई है। आप इस पोस्ट के द्वारा predictions भी कर सकते है। Astrology से संबंधित यह पुस्तक Jaipur में इस की प्रिंटिंग होती है। यह आप को In Hindi और Gujarati भाषा में भी दी गई है। नीचे दी गई लिंक से आप Original Bhrigu Samhita PDF Hindi Free Download कर सकते हैं।

Bhrigu Samhita In Hindi | Original भृगु संहिता

भृगु संहिता एक प्राचीन हिंदू शास्त्र या पाठ है जिसका श्रेय ऋषि भृगु को दिया जाता है। इसे ज्योतिषीय भविष्यवाणियों और राशिफल का संकलन माना जाता है। माना जाता है कि भृगु संहिता में व्यक्तियों के भूत, वर्तमान और भविष्य के जीवन के बारे में विस्तृत जानकारी है।

किंवदंती के अनुसार, ऋषि भृगु को भविष्य देखने और लोगों की नियति की भविष्यवाणी करने की दिव्य शक्ति प्रदान की गई थी। ऐसा कहा जाता है कि उन्होंने हजारों व्यक्तियों की भविष्यवाणियों को कुंडली के रूप में दर्ज किया और उन्हें भृगु संहिता में संकलित किया। ऐसा माना जाता है कि ये kundli राजाओं, रानियों, संतों और आम लोगों सहित व्यक्तियों की एक विस्तृत श्रृंखला को कवर करती है।

Bhrigu Samhita PDF In Hindi

भृगु संहिता को वैदिक ज्योतिष में अत्यधिक माना जाता है और कुंडली के अध्ययन और विश्लेषण के लिए एक महत्वपूर्ण ग्रंथ माना जाता है। यह किसी व्यक्ति के जीवन के विभिन्न पहलुओं में उनके करियर, रिश्ते, स्वास्थ्य और आध्यात्मिक विकास सहित अंतर्दृष्टि प्रदान करता है। भृगु संहिता में भविष्यवाणियां किसी व्यक्ति के जन्म के समय ग्रहों की स्थिति पर आधारित होती हैं और विशेषज्ञ ज्योतिषियों द्वारा व्याख्या की जाती हैं।

यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि जबकि भृगु संहिता को कुछ लोगों द्वारा एक मूल्यवान ज्योतिषीय ग्रंथ माना जाता है, इसकी प्रामाणिकता और सटीकता विश्वास और व्याख्या का विषय है। ज्योतिष के किसी भी रूप की तरह, यह व्यक्तिगत दृष्टिकोणों और अनुभवों के अधीन है।

Bhrigu Samhita PDF Hindi + Gujarati Download | भृगु संहिता book पीडीएफ

Prachin Bhrigu Samhita Book | भृगु संहिता पुस्तक

भृगु संहिता एक प्राचीन ज्योतिषीय ग्रंथ है जिसका श्रेय ऋषि भृगु को दिया जाता है। यह हिंदू धर्म में ज्योतिष पर सबसे पुराने और सबसे व्यापक ग्रंथों में से एक माना जाता है। कहा जाता है कि भृगु संहिता में उनके जन्म चार्ट के आधार पर व्यक्तियों के जीवन की विस्तृत भविष्यवाणियां और विवरण शामिल हैं।

किंवदंतियों के अनुसार, ऋषि भृगु को पृथ्वी पर जन्म लेने वाले प्रत्येक व्यक्ति के ज्योतिषीय अभिलेखों को संकलित करने का कार्य सौंपा गया था। ऐसा कहा जाता है कि उन्होंने भृगु संहिता में लाखों व्यक्तियों के भाग्य और विशेषताओं को लिखा था।

भृगु संहिता में कई खंड हैं, और प्रत्येक खंड में कई कुंडली और भविष्यवाणियां हैं। Bhrigu Samhita PDF in hindi ये भविष्यवाणियां किसी व्यक्ति के जन्म के समय ग्रहों की स्थिति और उसके बाद उनके जीवन के विभिन्न पहलुओं, जैसे करियर, रिश्ते, स्वास्थ्य और वित्तीय संभावनाओं पर उनके प्रभाव पर आधारित होती हैं।

भृगु संहिता को ज्योतिषियों और वैदिक ज्योतिष का पालन करने वाले उत्साही लोगों द्वारा अत्यधिक माना जाता है। यह ज्योतिष के सिद्धांतों और तकनीकों को समझने और जन्म चार्ट के आधार पर भविष्यवाणियां करने के लिए एक मूल्यवान संसाधन माना जाता है।

यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि भृगु संहिता एक प्राचीन ग्रंथ है और आधुनिक युग में इसकी सटीकता और प्रासंगिकता बहस का विषय हो सकती है। ज्योतिष अपने आप में एक जटिल क्षेत्र है, और विभिन्न चिकित्सकों के बीच ज्योतिषीय ग्रंथों की व्याख्या अलग-अलग हो सकती है। ज्योतिष से हमेशा खुले दिमाग और आलोचनात्मक सोच के साथ संपर्क करने की सलाह दी जाती है।

आशा करते है आपको Prachin Bhrigu Samhita Book PDF लेख पसंद आया होगा। हमे comment करके जरूर बताइये और अपने दोस्तों के साथ शेयर कीजिये। धन्यवाद !

1 thought on “Bhrigu Samhita PDF In Hindi & Gujarati | भृगु संहिता”

Leave a Comment